AI for India 2.0 क्या है? Explained

By Yogi Deep

AI for India 2.0 kya hai? एआई फॉर इंडिया 2.0 लॉन्च को क्यों किया गया है? इससे लोगों को क्या फायदा होगा? इसके लिए हम रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं? और AI-for-India 2.0 प्रोग्राम के अंतर्गत हमें क्या-क्या सीखने को मिलेगा? आइए इन सभी विषयों के बारे में हम विस्तारपूर्वक जानते हैं।

AI for India 2.0 क्या है?

विश्व युवा कौशल दिवस पर शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने (Artificial Intelligence) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित AI for India 2.0 ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की है। एआई फॉर इंडिया 2.0 एक स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसमें भारतीय युवाओं को मुफ्त में AI के बारे में सिखाया जाएगा। इस स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उनकी ही स्थानीय भाषा में टेक्नोलॉजी एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में शिक्षित करना है।

इसकी शुरुआत IIT Madras एवं GUVI द्वारा संयुक्त रूप से की गई है, यह IIT Madras एवं NCVET द्वारा मान्यता प्राप्त एक ऑनलाइन कोर्स है, जिसके माध्यम से युवा नई टेक्नोलॉजी को सीखेंगे। इस कोर्स में आपको पाइथन जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी सिखाए जाएंगे। AI-for-India 2.0 फिलहाल 9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिनमें हिंदी, इंग्लिश, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, ओड़िया, मराठी एवं गुजराती भाषाएं शामिल है।

AI फॉर इंडिया 2.0 – कार्यक्रम की मुख्य जानकारियां

कार्यक्रम के पहलूविवरण
कार्यक्रम का नामAI for India 2.0
आयोजनस्किल इंडिया एवं GUVI
कोर्सआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग
प्रोग्राम मोडऑनलाइन
पंजीकरण लिंकhttps://www.guvi.in/ai-for-india
पंजीकरण शुल्कमुफ्त – कोई शुल्क नहीं
पाठ्यक्रम प्रवेश अवधि15 जुलाई से 14 अगस्त तक
कितने भाषाओं में उपलब्ध9 भाषाओं में
सहयोगीNCVET एवं IIT Madras द्वारा मान्यता प्राप्त

AI for India 2.0 को क्यों लांच किया गया?

AI for India 2.0 कोर्स को लांच करने का सबसे बड़ा कारण है भारतीय युवाओं को विश्व की नई AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे टेक्नोलॉजी के बारे में उनकी मातृभाषा में ही उन्हें सिखाना, जिससे वे आसानी से जटिल से जटिल टेक्नोलॉजी को आसानी से समझ पाए। इस कोर्स को कोई भी व्यक्ति कर सकता है, इसके लिए उन्हें केवल बेसिक कंप्यूटर की समझ होनी चाहिए।

इस ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम को इस तरह से डिजाईन किया गया है की इसे हाई स्कूल पास बच्चा भी आसानी से समझ सके। Skill Development and Entrepreneurship के केंद्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान नें इस AI Training Program को लांच करते हुए कहा की यह टेक्नोलॉजी और शिक्षा में बाधक बन रहे भाषा को दूर करने और हमारी युवा शक्ति, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में वाले युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में एक अच्छी शुरुआत है।

AI for India 2.0 ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम से कौन जुड़ सकता है?

वैसे तो यहां योग्यता की कोई भी सीमा तय नहीं की गई है। यह ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम कोर्स उन सभी लोगों के लिए है जिन्हें टेक्नोलॉजी के फील्ड में रुचि है। तो चलिए जानते हैं इस ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में कौन-कौन जुड़ सकता है।

  • यदि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फील्ड में रुचि रखते हैं।
  • यदि आपने हाईस्कूल पास किया है या फिर आपने अभी-अभी ग्रेजुएशन पूरी की है।
  • यदि आप अपने टेक्निकल स्किल को बढ़ाना चाहते हैं या फिर AI के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।
  • यदि आप एक कामकाजी महिला हैं, और आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे प्रोफेशनल कोर्स को सीखना चाहती हैं।

अतः यह ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम उन सभी लोगों के लिए है जो AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में जानना एवं सीखना चाहते हैं। 

AI for India 2.0 कितना आवश्यक है? 

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं भारत युवाओं का देश है, एवं युवाओं को वर्तमान Artificial Intelligence जैसे तकनीक से जोड़ना अति आवश्यक हो चुका है। आने वाला भविष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही है अतः इस टेक्नोलॉजी के बारे में भारत के हर युवा को पता होना चाहिए। अतः यही कारण है कि AI-for-India 2.0 जैसे ऑनलाइन इवेंट को लांच करना जरूरी है।

INDIAai के अनुसार भारत सरकार नें The National Programme on AI (NPAI) प्रोग्राम भी लांच किया है। जिसके माध्यम से भारत अपने स्वयं के Artificial Intelligence को बनाएगा जो Chat GPT जैसे AI को टक्कर दे सकता है।

AI-for-India 2.0 में कैसे रजिस्ट्रेशन करें 

AI for India 2.0 के लिए आप 14 अगस्त 2023 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, यह ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरी तरह से फ्री है इसका कोई शुल्क आपको नहीं देना है। इस कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करके आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Login Page of AI for India 2.0
    1. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले GUVI के वेबसाइट पर जाना होगा। 
    2. इस वेबसाइट पर जाते ही आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा, उस फॉर्म में आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, एजुकेशनल क्वालीफिकेशन, आप क्या करते हैं, एवं अंत में आपको अपनी भाषा को चुनना है, जिस भाषा में आप कोर्स करना चाहते हैं। इसके पश्चात Register Free पर क्लिक कर दें।
    3. जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन करेंगे आपको एक रजिस्ट्रेशन कन्फर्मेशन लिंक आपके ईमेल पर मिल जाएगा।
    4. आपको उस लिंक पर जाना है वहां आप अपना पासवर्ड जनरेट करेंगे, जिसके पश्चात उसी पासवर्ड के द्वारा आप लॉगइन कर पाएंगे।
    5. और यहां आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होता है, यहां आपको माई कोर्स का एक ऑप्शन मिलेगा जहां आपको आपका कोर्स मिल जाएगा।

    कोर्स करने के पश्चात क्या होगा?

    जैसे ही आप अपना कोर्स पूरा करते हैं यहां AI-for-India 2.0 के सभी प्रतिभागियों को Ministry of Skill Development & Entrepreneurship of India and GUVI की तरफ से सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 

    15 अगस्त 2023 को वर्चुअल इवेंट में आपको भाग लेना होगा एवं अपने द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट को सबमिट यहाँ सबमिट करना होगा। यहां सर्टिफिकेट के साथ साथ एआई-फॉर-इंडिया 2.0 में सबसे उत्तम प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा।

    FAQ

    AI for India 2.0 क्या है?

    AI for India 2.0 एक स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसमें भारतीय युवाओं को मुफ्त में AI (Artificial Intelligence) के बारे में सिखाया जाएगा।

    AI for India 2.0 में कौन भाग ले सकता है?

    यह ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम उन सभी लोगों के लिए है जो AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में जानना एवं सीखना चाहते हैं।

    AI for India 2.0 ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम कोर्स की अंतिम तिथि क्या है?

    14, अगस्त, 2023

    AI for India 2.0 को कब लांच किया गया था?

    16, जुलाई, 2023

    क्या मुझे इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए कोई शुल्क देना पड़ेगा?

    नहीं, यह पूर्णतः मुफ्त है।

    क्या मुझे इस का सर्टिफिकेट मिलेगा?

    हाँ, आपको कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

    इस ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम को करने का क्या फायदा है?

    इस इवेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति को इंटर्नशिप करने का मौका मिल सकता है।

    5 thoughts on “AI for India 2.0 क्या है? Explained”

    Leave a Comment